महानगरों की तर्ज पर कोरबा में मिल रही स्वास्थ्य सेवाएं, मरीजों की सेवा और विश्वास के सात साल

स्वस्थ कोरबा संकल्प के साथ एनकेएच ग्रुप क्षेत्र में शीर्ष पर

छत्तीसगढ़

कोरबा/स्वराज टुडे:  जिले में जहाँ एनकेएच ग्रुप ने मरीजों की सेवा और विश्वास के साथ महानगरों की तर्ज पर स्वास्थ्य सेवाएं निरंतर दे रहा है उसके सर्मपण और रियायती चिकित्सा सेवा का आगाज आज से सात वर्ष पहले हुआ है। जिस चिकित्सा सुविधा और सेवा के साथ आज हजारों मरीज कोरबा में उपचार करा मर्ज दूर कर रहे, पहले हालात ऐसे नहीं थे। औद्योगिक नगरी में लगातार मरीजों की बिगड़ते हालात और चिकित्सा सेवा की कमी यहां मौजूद कुछ चिकित्सकों के रातों की नींद उड़ाए हुए थे । सीमित संसाधनों में कोरबा के तीन वरिष्ठ चिकित्सकों ने त्वरित व आपातकालीन चिकित्सा सेवा देने 10 बिस्तरों के साथ कोरबा हाॅस्पिटल की शुरूवात की। साफ मन से की गई कोशिस के नतीजे भी बेहतर होते है। मरीजों को रियायती और त्वरित चिकित्सा सेवा देने में कोरबा हाॅस्पिटल पर लोगो का विश्वास बढ़ा और चिकित्सकों के बेहतर प्रयास का ही यह नतीजा रहा कि कोरबा से बाहर रिफर होने वाले केसों में काफी कमी आई। एनकेएच ग्रुप में कोरबा ही नहीं बल्कि पड़ोसी जिलों से मरीज पहुंचने लगे। तमाम कठीन परिस्थितियों के बीच एनकेएच अत्याधुनिक उपकरण, 40 से अधिक चिकित्सक व 100 बिस्तरों के साथ स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अग्रणी स्थान पर है। पिछले सात सालों में एनकेएच ग्रुप क्षेत्र में सेवा और विश्वास का प्रतीक बन गया है।
अपने स्थापना काल से ही स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर न्यू कोरबा हॉस्पिटल निरंतर प्रगति पथ पर अग्रसर है। सामाजिक सरोकारों में भी अस्पताल प्रबंधन ग्रामीण इलाकों में निःशुल्क चिकित्सा कैंप लगा लोगो को निःशुल्क दवाईयों का भी वितरण करता रहता है। एनकेएच ग्रुप की स्थापना का पवित्र उद्देश्य यही है कि जिले में एक अच्छी चिकित्सा सुविधा मिले, जहां दूर-दराज से आए ग्रामीण मरीजों को बेहतर और उत्तम इलाज कर उन्हें पूरी तरह से राहत प्रदान कर सकें। प्रबंधन की पाक कोशिश हरबार कामयाब रही और 7 साल में सतत् सेवा से प्रत्येक मरीज यहां से निरोगी ही लौटे है।
स्व. डॉ. जी. एल. वाधवानी, डॉ. एस पालीवाल व डॉ. एस चंदानी ने काफी कठीन प्रयासों के बीच सात साल पहले 10 बिस्तरों वाले कोरबा हाॅस्पिटल की शुरूवात की थी। चिकित्सकों के नेक इरादे उनके प्रयासों पर बेड व अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों की कमी नाकाफी साबित होते थे बावजूद सीमित संसाधनों के बीच भी तीनों चिकित्सक रात्रि पाली में भी बारी-बारी से अपनी सेवाएं देते थे। औद्योगिक नगरी में सूचना तंत्र और सुविधा की कमी होने के कारण इमरजेंसी केस आने पर स्वंय ही मरीज का ईलाज करके उनकी जान बचाते थे। चिकित्सकों की सेवा का लाभ मरीजों को मिलने लगा और एनकेएच ग्रुप का क्षेत्र में एक अलग पहचान बनता गया। समय के साथ-साथ जूनून भी बढ़ता गया। लोगों का भरोसा और विश्वास मिला, अब न्यू कोरबा हॉस्पिटल में 100 बिस्तर हैं जहां सभी मर्ज के विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध है। यहां नियमित तौर पर राजधानी से भी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम निरंतर सेवाएं देने पहुंचती है। मरीजों के साथ उनके परिजनों के लिए भी यहां विशेष व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। प्रबंधन, मरीजों की संतुष्टि के लिए हमेशा तत्पर रहा है। उनकी शिकायत व सुझाव के अनुरूप अपनी कार्यप्रणाली में सुधार किया जाता रहता है।

मरीज को निरोगी घर भेजना पहला ध्येय – डॉ. चंदानी

अस्पताल के ग्रुप डायरेक्टर डॉ. एस. चंदानी ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं के सैकड़ों मामले आते है । ऐसे गंभीर मरीजों को उपचार के लिए पहले बिलासपुर या फिर रायपुर जाना होता था। समय पर उपचार के अभाव में कई बार मरीजों की जान पर बन आती थी। यही वजह है कि कोरबा में एनकेएच सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल स्थापित किया गया ताकि यहां ट्रामा केयर के जरिए गंभीर मरीजों का त्वरित उपचार कर लाइफ सेविंग का कार्य किया जा सके। साथ ही अन्य बीमारियों का भी एक ही छत के नीचे उपचार हो सके। समय के साथ आवश्यक उपकरणों की सुविधा नियमित रूप से बढ़ायी जा रही है। नगरवासियों का अटूट विश्वास के कारण एनकेएच पिछले सात वर्षों की अपनी उपलब्धियों के साथ शीर्ष पर पहुंचा है।

हर मर्ज के चिकित्सक 24 घंटे उपलब्ध

एनकेएच कोरबा में हड्डी रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, न्यूरोलॉजी, सर्जन, चर्म रोग विशेषज्ञ, मनोरोग विशेषज्ञ, बीपी-शुगर जैसी बीमारियों के लिए विशेष एमडी मेडिसीन, फिजियोथेरेपी सहित निश्चेतना विशेषज्ञ नियमित 24 घंटे सातो दिन उपलब्ध रहते है। इसके अलावा जटिल रोगों के लिए समय-समय पर रायपुर से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को भी प्रति माह आमंत्रित किया जाता है। ताकि चिकित्सालय में आने वाले सभी मरीजों के समस्या का निदान किया जा सके।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस अंचल का पहला चिकित्सालय

चिकित्सालय में विश्व स्तरीय आपरेशन थियेटर, सेंट्रल आईसीयू, बच्चों के लिए एनआईसीयू, सीटी स्केन, लेबर ओटी, इमरजेंसी वार्ड, एक्स-रे, पैथोलैब, फार्मेसी, फिजियोथैरेपी सहित डायलिसिस की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Leave a Comment