छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में 14 हजार से ज्यादा नए कोविड -19 मामले दर्ज हैं,

Genomic Study Points to Natural Origin of COVID-19 – NIH Director's Blog

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में 14 हजार से अधिक नए कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान की गई है। इसके साथ, कोविड 19 सकारात्मक मामलों की संख्या बढ़कर चार लाख 33 हजार हो गई है। वर्तमान में, लगभग 86 हजार लोग अस्पतालों में या घर के अलगाव में इलाज कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में, कोविड 19 रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कोरोना संक्रमण के कारण होने वाली मौतों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। राज्य सरकार द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, कल कोरोना संक्रमण के कारण 97 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी शामिल हैं। मौतों की संख्या इतनी तेज गति से बढ़ रही है कि लोगों को शवों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान में इंतजार करना पड़ता है। इस स्थिति को देखते हुए, रायपुर और दुर्ग जिलों में अधिक श्मशान केंद्र स्थापित करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा, आरटी-पीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट प्राप्त करने में लंबे समय तक देरी होती है। ज्यादातर मामलों में, परीक्षण के बाद कम से कम 4 से 5 दिन लगते हैं। इसके कारण लोगों का इलाज देर से शुरू होता है और उनकी स्थिति गंभीर हो जाती है। रायपुर और दुर्ग सहित कई जिलों में कोरोना संक्रमित रोगियों की तेजी से बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बिस्तर उपलब्ध नहीं हैं।

परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, रायपुर जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों में 100 बिस्तरों की क्षमता वाले कोविद केयर सेंटर स्थापित करने के लिए कार्य प्रगति पर है। इनमें से प्रत्येक केंद्र में 20 बेड होंगे जिनमें ऑक्सीजन की सुविधा होगी। छत्तीसगढ़, एम्स, रायपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविद -19 रोगियों के लिए आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने का भी फैसला किया है। इसके साथ ही, ऑक्सीजन की सुविधा के साथ बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर गंभीर रोगियों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा।

Leave a Comment