दीपका डिस्पेंसरी मामलाः सेवा शर्त नियम के तहत प्रबंधन करेगा कार्रवाई

कोरबा 18 जुलाई। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के दीपका क्षेत्र की डिस्पेंसरी मैं एक मेट्रन की कारगुजारीओं और इस मामले में डॉक्टर की ओर से मिली शिकायत कर कंपनी बड़ी कार्रवाई करने के मूड में है। कार्मिक विभाग का कहना है मामले की जानकारी उसके पास पहुंची हैं। निश्चित रूप से प्रबंधन सेवा शर्तों स जुड़े नियम के अंतर्गत इस प्रकरण में कार्रवाई करेगा।

इससे पहले दो पक्षों के द्वारा दीपिका पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कराई गई। जिस पर पुलिस ने आईपीसी की धारा के अंतर्गत उनके खिलाफ जमानती अपराध पंजीबद्ध किया। जानकारी के अनुसार एसईसीएल दीपिका डिस्पेंसरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश प्रकाश सिंह और मेट्रन दीपा दास के द्वारा इस बारे में शिकायत कराई गई दोनों के अपने-अपने दावे और तर्क हैं। इस आधार पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है। स्थिति यह हुई कि शुक्रवार को पूर्वान्ह हुए घटनाक्रम की चर्चा ना केवल एसईसीएल बल्कि कोल इंडिया पहुंच गई है। प्रबंधन ने अपने स्तर पर संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी लेकिन संचार माध्यमों से होते हुए यह खबर बड़े हिस्से में फैल गई। दीपका क्षेत्र के कार्मिक विभाग से इस बारे में संपर्क करने पर बताया गया कि निश्चित रूप से दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित हुई। इस संबंध में कंपनी सिविल सेवा नियमों के अंतर्गत दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने जिस तरह के संकेत दिए हैं, उससे प्रतीत होता है कि अबकी बार डिस्पेंसरी में जो कुछ नौटंकी हुई, उसे लेकर प्रबंधन बड़ी कार्रवाई करने के साथ ऐसे कर्मचारियों को सख्त संदेश देने के मूड में है जो बिना बजे किसी भी विषय को तिल का ताड़ बनाने की मानसिकता रखते हैं।

एसईसीएल दीपिका डिस्पेंसरी में स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ उमेश प्रकाश सिंह के साथ जो कुछ हुआ उसे लेकर डॉक्टर लॉबी एकजुट हो गई है । उसका कहना है कि इस तरह की गतिविधियों को ज्यादा बर्दाश्त करने का कोई मतलब नहीं रह जाता क्योंकि कंपनी के लिए काम करने के साथ-साथ स्वाभिमान एक अहम मुद्दा है और इसके साथ समझौता संभव नहीं। यहां बताना जरूरी होगा कि एक बार पहले भी दीपका डिस्पेंसरी में इसी मेट्रन को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो चुकी है। इस बार भी कार्मिक विभाग ने जांच कमेटी गठित की थी और बाद में उसे यहां से हटा दिया था। बाद में दरवाजे खुले गए और इस बार भी नतीजे सामने है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *