एनटीपीसी कोरबा 97.61 पीएलएफ के साथ देश में फिर अव्वल –

कोरबा 16 जुलाई। नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन एनटीपीसी ने चालू वित्तीय वर्ष में 100 बिलियन यूनिट से अधिक का समग्र उत्पादन हासिल किया है। यह संचालन में उत्कृष्टता की दिशा में समूह की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इसके पहले सात अगस्त 2020 को एनटीपीसी समूह का उत्पादन 100 बिलियन यूनिट के आंकड़े को पार किया था, पर चालू वर्ष के आंकड़े कंपनी के प्रदर्शन में सुधार तथा विद्युत की मांग में बढ़ोतरी को दर्शाते हैं। यह एनटीपीसी द्वारा सबसे तेजी से उत्पादित किए गए आंकड़े हैं।

एनटीपीसी समूह ने अप्रैल से जून 2021 की पहली तिमाही में 85.8 बिलियन यूनिट का उत्पादन दर्ज किया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 67.9 बिलियन यूनिट्स था। इस तरह कंपनी ने 26.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की। स्टैंडअलोन आधार पर एनटीपीसी का उत्पादन 19.1 फीसदी बढ़कर अप्रैल-जून 2021 की पहली तिमाही में 71.1 बिलियन यूनिट पर पहुंच गया है, जो पिछले साल की समान तिमाही में 60.2 बिलियन यूनिट था। एनटीपीसी कोरबा भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला ताप विद्युत संयंत्र है। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के जारी आंकड़ों के अनुसार इस प्लांट ने अप्रैल से जून 2021 के बीच 97ण्61 फीसदी प्लांट लोड फैक्टर दर्ज किया है।

इसके अलावा, उत्तरप्रदेश में एनटीपीसी सिंगरौली यूनिट चार 200मेगावाट ने जनवरी 1984 के बाद अप्रैल से जून 2021 के दौरान 102.08 फीसदी प्लांट लोड फैक्टर दर्ज किया, जो देश में सर्वाधिक है। आंकड़े विद्युत संयंत्रों के संचालन एवं रखरखाव में एनटीपीसी की दक्षता तथा उच्च स्तरीय संचालानात्मक उत्कृष्टता को दर्शाते हैं। कुल 66085 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ एनटीपीसी समूह के 71 विद्युत स्टेशन हैं, जिनमें 29 नवीकरणी परियोजनाएं भी शामिल हैं। एनटीपीसी ने 2032 तक 60 गीगावाट नवीकरणीय उर्जा इंसटाल करने का लक्ष्य रखा है। एनटीपीसी भारत की पहली उर्जा कंपनी है, जिसने यूएन हाई-लैवल डायलाग आन एनर्जी के तहत उर्जा की दिशा में अपने ठोस लक्ष्यों की घोषणा की है। समूह की 20 गीगावाट से अधिक क्षमता निर्माणाधीन है, जिसमें पांच गीगावाट नवीकरणी उर्जा परियोजनाएं भी शामिल हैं। किफायती दरों पर पर्यावरण अनुकूल उर्जा परियोजनाओं के माध्यम से विद्युत की निर्बाध आपूर्ति एनटीपीसी की पहचान रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *